fix bar
fix bar
fix bar
fix bar
fix bar
fix bar

साहित्यिक समाचार

गाँधी सबद निरन्तर का हुआ लोकार्पण
दिनांक 1 अक्टूबर को गाँधी जयन्ती की पूर्व संध्या पर ब्रजरतन जोशी द्वारा संपादित और राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर की ओर से प्रकाशित पुस्तक गाँधी सबद निरन्तर का लोकार्पण मुख्यमंत्री आवास पर श्री अशोक गहलोत और कला, साहित्य और संस्कृति मंत्री डॉ.बी.डी.कल्ला के साथ तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग के कर-कमलों से सम्पन्न हुआ।
अकादमी के विगत साठ साल के इतिहास में यह पहला अवसर है कि अकादमी ने गाँधी विचार पर केंद्रित पुस्तक का प्रकाशन किया है।
इस अवसर श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान साहित्य अकादमी, उदयपुर का यह प्रयास सराहनीय है।
सभी संस्थाओं को मिलकर गाँधी विचार,मूल्य और दृष्टि को व्यापक समाज तक पहुँचाना चाहिए।
डॉ.बी.डी.कल्ला ने कहा कि गाँधी हमारे समय की माँग है। डॉ.कल्ला ने कहा कि कोरोना काल में मधुमती का डिजिटलाईजेशन और निरंतरता प्रेरणास्पद है। तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री श्री सुभाष गर्ग ने कहा कि गाँधी भारत की आत्मा है। हमे अपनी आत्मा की आवाज को सुनना होगा।
इस अवसर पर संपादक ब्रजरतन जोशी ने श्री अशोक गहलोत और डॉ. बी. डी कल्ला सहित श्री सुभाष गर्ग को मधुमती के सितंबर अंक की प्रतियाँ भी भेंट कीं।
कार्यक्रम में श्री गुरुबालक ओझा सहित राजस्थान सरकार के कई विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।
- डेस्क मधुमती

राजभवन में मधुमती
2 अक्टूबर, गाँधी जयन्ती के अवसर पर मधुमती के संपादक ब्रजरतन जोशी ने राजभवन में राज्यपाल श्री कलराज मिश्र के साथ शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान श्री जोशी ने श्री कलराज मिश्र को गाँधी सबद निरन्तर और मधुमती के सितम्बर अंक की प्रति भेंट की। श्री मिश्र ने जोशी से अकादमी की गतिविधियों और योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की और अपनी पुस्तक संविधान, संस्कृति और राष्ट्र भी भेंट की।
वीणा चूंडावत का सुयश
डॉ रामप्रसाद दाधीच साहित्य सम्मान 2021 डॉ वीणा चूंडावत को उनके कहानी संग्रह राग मेघ मल्हार पर प्रदान किया जाएगा । वीणा चूंडावत को सम्मान राशि इक्यावन सौ रुपए नकद, शॉल और श्रीफल भेंट किया जाएगा । निर्णायक मण्डल में डॉ सत्यनारायण, डॉ कौशलनाथ उपाध्याय तथा डॉ पद्मजा शर्मा थीं। इससे पूर्व 2017 में डॉ रामप्रसाद दाधीच साहित्य सम्मान प्रभात को , 2018 में माधव राठौड को और 2019 में प्रतिभा शर्मा को,2020 में उषा दशोरा को दिया जा चुका है । -डॉ पद्मजा शर्मा

केदारनाथ सिंह स्मृति सम्मान 2021 के लिए रचनाएँ-संस्तुति आमंत्रित
हिंदी की साहित्यिक पत्रिका साखी ने कवि केदारनाथ सिंह की याद में वर्ष 2021 से दो युवा कवियों को हर साल केदारनाथसिंह स्मृति सम्मान देने का निर्णय लिया है। देश-विदेश के कवियों, लेखकों, आलोचकों और सम्पादकों से केदारनाथ सिंह स्मृति सम्मान के लिए संस्तुतियाँ आमंत्रित हैं। इसके अंतर्गत हिन्दी और अन्य भारतीय भाषाओं के कवियों का नाम प्रस्तावित किया जा सकता है।
सम्मान के तहत एक पुरस्कार हिंदी के कवि और एक पुरस्कार अन्य भारतीय भाषाओं के एक कवि को दिया जाएगा। सम्मान की धनराशि-25000/- प्रति पुरस्कार होगी। - डेस्क मधुमती
फारूक आफरीदी को राष्ट्रीय अणुव्रत लेखक पुरस्कार
प्रतिष्ठित व्यंग्यकार, कवि, पत्रकार फारूक आफरीदी को अणुव्रत विश्व भारती सोसायटी, नई दिल्ली का वर्ष-2020 का राष्ट्रीय अणुव्रत लेखक पुरस्कार घोषित किया गया है । श्री आफरीदी को यह सम्मान अणुव्रत अनुशास्ता आचार्यश्री महाश्रमणजी के सान्निध्य में 18 अक्टूबर, 2021 को प्रातः 11 बजे भीलवाडा में एक समारोह में दिया जाएगा।
- डेस्क मधुमती